नौकरी

लोकसभा चुनाव 2024 के चलते NEET-PG परीक्षा की तारीख में बदलाव, जानिए पेपर की अगली तारीख

NEET PG 2024: लोकसभा चुनावों के चलते NEET-PG की परीक्षा में बड़ा बदलाव किया गया है. यह परीक्षा पहले सात जुलाई को होनी थी अब इसे 23 जून को आयोजित किया जाएगा. राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने इस बारे में एक नोटीफिकेशन जारी कर जानकारी दी है.

NEET PG 2024: भारतीय चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीख की घोषणा कर दी है. लोकसभा चुनावों का असर इस बीच होने वाली कई बड़ी परीक्षाएं पर भी पड़ रहा है. इस लिस्ट में NEET UG और ICAI CA जैसी बड़ी परीक्षाएं भी शामिल हैं. वहीं, आज NEET PG को लेकर राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने बड़ा नोटीफिकेशन जारी किया है.

जिसमे कहा गया है कि लोकसभा चुनावों के चलते NEET PG की परीक्षा में बड़ा बदलाव किया गया है. यह परीक्षा पहले सात जुलाई को होनी थी अब इसे 23 जून को आयोजित किया जाएगा. राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने इस बारे में एक नोटीफिकेशन जारी कर जानकारी दी है.

MPPSC PRE 2024: लोकसभा चुनाव के चलते बढ़ गई एमपीपीएससी प्री परीक्षा की तारीख

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग द्वारा जारी नोटीफिकेशन में यह भी कहा गया है कि NEET PG के लिए पात्र बनने के लिए इंटर्नशिप पूरी करने की कट-ऑफ तिथि अपरिवर्तित रहेगी. यह तारीख 15 अगस्त है. आयोग ने यह भी बताया है कि परीक्षा के रिजल्ट 15 जुलाई को घोषित किए जाएंगे. वहीं शैक्षणिक सैशन 16 सितंबर से शुरू होगा.

गौरतलब है कि इस एक्जाम का कार्यक्रम एक बार पहले भी चेंज हो चुका है. पहले नीट पीजी 2024 परीक्षा तीन मार्च को होने वाली थी. उसे पुनर्निर्धारित कर सात जुलाई 2024 किया गया था अब लोकसभा चुनाव के चलते एक बार फिर इसकी तिथि में बदवाल किया गया है.

UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं के छात्रों को मिलेंगे मुफ्त में 2 अंक

इस परीक्षा की भी बदली तारीख

इस बीच, श्रेष्ठा नेट्स-2024 (SHRESHTA) (NETS) का एक्जाम अब 11 मई, 2024 को होगी. इससे पहले राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने 12 मार्च, 2024 को सार्वजनिक सूचना जारी कर बताया था कि भारत के कुछ राज्यों में चुनावों के कारण 24 मई, 2024 को परीक्षा होगी. चुनाव के कारण अब श्रेष्ठा 2024 परीक्षा 11 मई, 2024 को ही कराई जाएगी.

NEET UG की परीक्षा भी लोकसभा चुनावों के बीच होगी. नीट यूजी की परीक्षा 05 मई को निर्धारित है. हालांकि, एनटीए ने नीट यूजी के शेड्यूल में किसी बदलाव की घोषणा नहीं की है. मेडिकल प्रवेश परीक्षा (नीट यूजी) एक ही पाली में आयोजित की जाती है. एनटीए ने नीट परीक्षा के लिए मूल कार्यक्रम को बनाए रखने का निर्णय लिया है.

CUET UG 2024 Registration extended: बढ़ गई सीयूईटी यूजी 2024 की अन्तिम तिथि

जरूर पढिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!